Home BASIC ELECTRICAL Kirchhoff’s Current Law | kirchhoff’s junction law in hindi

Kirchhoff’s Current Law | kirchhoff’s junction law in hindi

0
SHARE

किरचॉफ का नियम (Kirchhoff’s Law)

  •    किरचॉफ के नियम (Kirchhoff’s Law) का प्रयोग ओम के नियम (Ohm’s law) की अपेक्षा अधिक व्यापक रूप से किया जाता है।
  • इस नियम का प्रयोग उन जटिल विद्युत परिपथों को हल करने में किया जाता है। जहां पर ओम के नियम (Ohm’s law)  का प्रयोग कर के जटिल परिपथों को हल करना सरल नहीं होता।
  • किरचांफ के दो नियम का प्रयोग मुख्य रूप से  विद्युत परिपथों को हल करने में किया जाता है।
  • किरचॉफ के एक नियम का प्रयोग जटिल  विद्युत परिपथ से चालकों का कुल प्रतिरोध ज्ञात करने में करतें  है । 
  • दूसरे नियम का प्रयोग हम अलग-अलग  चालकों (Electric Conductor) में बहने वाली   विद्युत धाराओं (Electric Current) को  ज्ञात  करने हेतु करतें  है ।

किरचॉफ के धारा का  नियम (Kirchhoff’s Current Law)

   
इस नियम के अनुसार किसी  विद्युत परिपथ (Electrical Circuit) के किसी सन्धि बिंदु (Junction Point) पर मिलने वाली धाराओं (Electric Current) का बीजगणितीय योग (Algebraic Sum) शून्य होता है।
 
अतः 
     सन्धि बिंदु (Junction Point) पर मिलने वाली विद्युत धाराओं का बीजगणितीय योग(Algebraic Sum)=0
 

                                                   ΣI=0

 

इस नियम को हम एक चित्र से समझते हैं ।मान लीजिए कि एक  विद्युत परिपथ (Electrical Circuit) है। जिसे के चित्र अ में दिखाया गया है।


 इस चित्र में हमें पांच चालक (Conductor) दिखाई पड़ रहे हैं ।जो कि बिंदु A पर मिले हुए हैं । बिन्दु A ही संधि बिंदु (Junction Point) है। चित्र में कुछ चालकों (Conductors) में  विद्युत धारा संधि बिंदु (Junction Point ) की ओर जाती हुई दिखाई दे रही है तो वहीं कुछ  विद्युत धाराएं (Electric Current) संधि बिंदु से दूर जाती हुई दिख रही हैं। संन्धि बिंदु की ओर आती हुए विद्युत धाराओं (Electric Current) को धनात्मक (Positive) तथा संन्धि बिंदु से दूर जाती हुई  विद्युत धाराओं को ऋणात्मक (Negative ) लेते हैं

 

          सन्धि बिंदु पर मिलने वाली  विद्युत धाराओं का बीजगणितीय योग(Algebraic Sum)=0

Kirchhoff's Current Law

 

 
  • उक्त समीकरण (Equation)  में हम देख सकते हैं कि बिंदु A पर आने वाली  विद्युत धाराओं (Electric Current) का योग बिंदु A से जाने वाले  विद्युत धाराओं के योग के बराबर है।
 
  • दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि विद्युत परिपथ (Electric Circuit) के किसी एक संधि बिंदु की ओर आने वाली  विद्युत धाराओं (Electric Current) का योग उस बिंदु से जाने वाली  विद्युत धाराओं के योग के बराबर होता है।”
  • किरचॉफ का  विद्युत धारा का नियम (Kirchhoff’s Current Law)  विद्युत आवेशों के संरक्षण (Conservation of  Electric Charge) के  नियम पर आधारित है।

NOTE:-क्या आप किसी प्रतियोगी परीक्षा जैसे Rly. SSC आदि की तैयारी कर रहे हैं। यदि हां तो हम आपके लिए सामान्य ज्ञान के अति महत्वपूर्ण प्रश्नों का QUIZ APP लेकर आए हैं। यह ऐप आपके लिए बहुत ही सहायक सिद्ध होगा। इस ऐप को क्लिक  करके  डाउनलोड कीजिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here