Home BASIC SCIENCE विज्ञान क्या है ? What is science in hindi

विज्ञान क्या है ? What is science in hindi

0
SHARE

What is science in hindi

विज्ञान क्या है ? What is science in hindi

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि विज्ञान किसे कहते हैं ? या विज्ञान की परिभाषा क्या है? या फिर विज्ञान क्या है ? (what is science in hindi) तो आप सही स्थान पर हैं। इस पोस्ट में हमने विज्ञान के बारे में समस्त मूलभूत जानकारी का संकलन किया है और विज्ञान क्या है? इसे विस्तार से बताने का प्रयास किया है, तो चलिए हम चलते हैं ,विज्ञान की परिभाषा और इसके विवरण पर और समझने का प्रयास करते हैं की वास्तव में विज्ञान क्या है?

Science in hindi meaning

 science शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द साइंटिया (scientia) से हुई है जिसका अर्थ होता है जानना और विज्ञान शब्द का संधि विच्छेद करें तो वि+ज्ञान होता है जिसमें ज्ञान का अर्थ जानना तथा वि का अर्थ विस्तार से हो सकता है और इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि विस्तार से गहनता पूर्वक किसी चीज को जानना ही विज्ञान है।
नोट – क्या आप ऑनलाइन डेली 5 मिनट कुछ काम करके पैसे कमाना चाहते है तो क्लिक करे 

Definition of science in hindi

आप तो जानते ही हैं कि इस धरती पर मात्र एक मानव ही ऐसा जीव है जोकि सोच समझ सकता है और अपना बौद्धिक विकास कर सकता है। मानव आज से नहीं कई हजार वर्ष पहले से ही जानने की इच्छा रखता था और मानव को अपने आसपास के चारों ओर की वस्तुओं के बारे में अधिक से अधिक जानने की जिज्ञासा रहती थी और सदैव इन चीजों को जानने का प्रयास करता रहता था।
अतः हम कह सकते हैं कि “हमारे चारों ओर उपस्थित प्राकृतिक एवं भौतिक वस्तुओं की प्रकृति,उनके व्यवहार, उनके गुण और संगठन के क्रमबद्ध विस्तृत ज्ञान को ही विज्ञान कहते हैं।

what is science in hindi definition

आज का युग विज्ञान का युग है जहां पर लगभग कोई भी वस्तु या घटना ऐसी नहीं है जिसको मनुष्य ने जाना नहीं है या फिर जानने का प्रयास नहीं किया। आज के समय में मानव ने सतत परीक्षणों तथा प्रायोगिक अध्ययनों के द्वारा लगभग हर एक चिज की जानकारी उपलब्ध कराई है।
“मानव द्वारा परीक्षणों तथा प्रयोगों के माध्यम से प्राप्त किए गए विस्तृत ज्ञान के सुव्यवस्थित संकलन को ही विज्ञान कहते हैं|”
यदि संक्षेप में दूसरे शब्दों में समझें तो-
“ब्रह्मांड में घटित होने वाली किसी भी घटनाओं का विस्तार से सुव्यवस्थित अध्ययन ही विज्ञान कहलाता है।”
विज्ञान का बहुत ही अधिक विस्तृत क्षेत्र होने के कारण इसे कई शाखाओं में विभाजित किया गया है जैसे-भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान इत्यादि

भौतिक विज्ञान क्या है? What is physics in hindi

“विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत प्राकृति अथवा प्राकृतिक घटनाओं का अध्ययन किया जाता है, भौतिक विज्ञान कहलाता है।”
  • भौतिक विज्ञान (physics) शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ प्रकृति होता है|
  • प्रारंभ में भौतिक शास्त्र (physics in hindi) को प्राकृतिक विज्ञान के नाम से भी जाना जाता था|

भौतिक विज्ञान (physics in hindi) के अंतर्गत हम ऐसी चीजों का अध्ययन करते हैं जिससे कि हम छू नहीं सकते लेकिन उसे हम कुछ प्रयोगों के माध्यम से सिद्ध अवश्य कर सकते हैं जैसे कि गुरुत्वाकर्षण बल, गुरुत्वाकर्षण बल एक ऐसी चीज है जिससे कि हम छू तो नहीं सकते हैं लेकिन कई वर्षों के प्रयोगों के माध्यम से कह सकते हैं कि गुरुत्वाकर्षण नाम की कोई चीज है।

नोट – क्या आप ऑनलाइन डेली 5 मिनट कुछ काम करके पैसे कमाना चाहते है तो क्लिक करे 

हमारे जीवन में ऐसी कई सारी घटनाएं है जो दैनिक रूप से घटती रहती है जैसे कि सूर्य का प्रतिदिन नियमित रूप से उदय तथा अस्त होना  ऋतुओं का निरंतर परिवर्तन होना, आंधी चलना, वर्षा होना, चंद्रमा की गति, लकड़ी या कोयला आदि जलने से उष्मा का उत्पन्न होना, सूर्य ग्रहण तथा चंद्र ग्रहण का होना इत्यादि। ऐसी कई सारी प्राकृतिक घटनाएं हैं जिसको मनुष्य में समझने जिज्ञासा थी जिसके कारण इन घटनाओं के घटित होने की व्याख्याएं दी गई और घटनाओं के कारण और नियम अर्थात सिद्धांत प्रस्तुत किए गए। जैसे-
उदाहरण से समझने का प्रयास करें कि सूर्य ग्रहण क्यों होता है? और यह किस नियम पर आधारित है? जब चंद्रमा अपने कक्षा में परिक्रमण करते हुए पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है और यह तीनों एक सीधी रेखा में ख जाते हैं तो ऐसी स्थिति को सूर्य ग्रहण कहते हैं।
  • भौतिक विज्ञान के अंतर्गत गति , यांत्रिकी ,तरंग, उष्मा ,ध्वनी, विद्युत, नाभिकीय क्रियाएं, चुंबकत्व, बल, ऊर्जा का एक रूप से दूसरे रूप में रूपांतरण आदि का विस्तार से अध्ययन करते हैं।

रसायन विज्ञान क्या है ? What is Chemistry in hindi

“विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पदार्थों की संरचना, संघटन अर्थात उसके निर्माण की विधि, गुण-धर्मों,उनमें होने वाले परिवर्तनों अर्थात पदार्थों का एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तन आदि का अध्ययन किया जाता है, रसायन विज्ञान कहलाता है |”

बीसवीं शताब्दी के प्रसिद्ध वैज्ञानिक Linus pauling के अनुसार-

रसायन विज्ञान पदार्थों का विज्ञान है, उनके गुणधर्म, उनके संरचना और परिवर्तन का विज्ञान है|”

  • CHEMISTRY शब्द की उत्पत्ति कीमिया नामक शब्द से हुई है, जिसका अर्थ काला रंग होता है और यह शब्द मिस्र के प्राचीन नाम से लिया गया है| मिस्र का प्राचीन नाम कीमिया था क्योंकि वहां की मिट्टी का रंग काला था|

रसायन विज्ञान क्या है ?…और विस्तार से जानें

जिव विज्ञान क्या है ? What is biology in hindi

“विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत हम जीवधारियों का अध्ययन करते हैं ,जिव विज्ञान कहलाता है |”

अथवा

“विज्ञान की जिस शाखा के अंतर्गत हम जीवों और जीवन के बारे में अध्ययन करते है, जिव विज्ञान कहलाता है |”

  • जिव विज्ञान (Biology in hindi) के अंतर्गत जीवों के शरीर की संरचना ,उनकी कार्यप्रणाली ,उनके विकास की प्रक्रिया आदि का अध्ययन किया जाता है |
  • Biology शब्द दो शब्दों से मिल कर बना है |पहला bio जिसका अर्थ जीवन होता है  तथा दूसरा logos जिसका अर्थ अध्ययन होता है अतः Biology का अर्थ भी जीवन का अध्ययन ही होता है |

Father of biology in hindi

अरस्तू को जिव विज्ञान (Biology in hindi) का जनक कहा जाता है क्योंकि अरस्तू ने ही सर्वप्रथम पौधों एवं जन्तुओं के जीवन के विभिन्न पक्षों के विषय में अपने विचार प्रकट किये थें |

  • अरस्तू को जन्तु विज्ञान का जनक भी कहा जाता है |

नोट – क्या आप ऑनलाइन डेली 5 मिनट कुछ काम करके पैसे कमाना चाहते है तो क्लिक करे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here